वास्तु गुरु मनोज जैन से जाने घर में तस्वीरों की सही जगह

भारत से लेकर विदेशों तक अपने ज्ञान और उसके पीछे छिपे साइंटिफिक एप्रोच से लोगों की ज़िन्दगी में एक सकारात्मक बदलाब लाने वाले वास्तु कंसलटेंट श्री मनोज जैन वास्तु रीडर के साथ होलिस्टिक कोच, ऑरा रीडर और लाइफ कोच भी हैं.

हम सभी उम्र भर एक आशियाना बनाने और उसे संजोए रखने के लिए कोशिश करते रहते हैं क्योंकि हर रिश्ता एक घर से जुड़ा होता है। घर में ही मिलजुलकर आपसी खुशियां मनाते हैं, तीज त्योहार और मांगलिक कार्यों में एक दूसरे के साथ आनंद मनाते हैं। लेकिन वहीँ अगर घर ही आपकी खुशियों का दुश्मन बन जाए तो जीना दूभर हो जाता है। घर में हर तस्वीर की एक अपनी सही जगह होती हैं क्योंकि तस्वीरें सिर्फ घर सजाने का काम नहीं करते बल्कि उन तस्वीरो की लगाने की जगह हमारे रिश्तों पर भी असर डालती है।

वास्तु गुरु मनोज जैन के अनुसार बेडरूम में वास्तु दोष होने पर अक्सर पति-पत्नी के बीच तनाव बना रहता है। ऐसी बातें जिसे हंसी-मजाक में टाला जा सकता है वह भी विवाद का बड़ा मुद्दा बन जाती है।वास्तु एक्सपर्ट मनोज जैन के अनुसार बेडरूम में युद्ध, लड़ाई, डूबते सूर्य, मृत व्यक्ति या पशु की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए क्योंकि इससे नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। जिससे रिश्तों में दूरियों बढ़ती है। वाटर फाउंटेन, एक्वेरियम को बेडरूम में नहीं रखना चाहिए इससे संबंधों में अस्थिरता आती है, इसलिए बैडरूम में इन चीज़ों को भूल कर भी न रखें।

पर घबराने की जरूरत नहीं है वास्तु एक्सपर्ट मनोज जैन के बातये कुछ उपाए अपनाये और नकारात्मकता को दूर करे, ये उपाए कुछ इस प्रकार हैं-

-हमेशा घर और बेड साफ-सुथरा रखे बेड के गद्दे अलग-अलग नहीं हों और दो से ज्यादा तकिए बेड पर नहीं रखें।
-हर सप्ताह या अधिक से अधिक पंद्रह दिन पर बेडकवर, शीट और तकिये के कवर को अवश्य बदलते रहना चाहिए क्योंकि इनमें नकारात्मक ऊर्जा सोखने की क्षमता होती है।
-बेड का सही दिशा में होना बहुत जरूरी है, सिर हमेशा पूर्व या दक्षिण में होना चाहिए।
-बेड के भीतर सामान रखने वाली जगह को कबाड़ घर नहीं बनाना चाहिए।
-गुलाबी, सफेद या आंखों को सुकून देने वाला कोई रंग बेडरूम में इस्तेमाल करना चाहिए। पूरे कमरे की पुताई एक रंग से होनी चाहिए।
-अपके कमरे में बेड के पीछे रुका हुआ पानी,पहाड़ या फिर किसी पशु की तस्वीर नहीं होनी चाहिए अगर ऐसी कोई तस्वीर हैं तो उसे तुरंत हटा दें और इस जगह में अपनी शादी या फिर अपने परिवार की तस्वीर लगाए क्योंकि मनोज जैन कहते हैं की परिवार अपका सपोर्ट होता हैं और आपके पीछे हमेशा ऐसी तस्वीर होनी चाहिए जो आपके जीवन में सपोर्ट सिस्टम की भूमिका निभाते हैं,और ऐसी तस्वीरों से आपमें भी एक सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती हैं।