घर परिवार में सुख शांति के लिए घर में खाना बनाने की सही दिशा का रखें ध्यान

भारत से लेकर विदेशों तक अपने ज्ञान और उसके पीछे छिपे साइंटिफिक एप्रोच से लोगों की ज़िन्दगी में एक सकारात्मक बदलाब लाने वाले वास्तु कंसलटेंट श्री मनोज जैन वास्तु रीडर के साथ होलिस्टिक कोच, ऑरा रीडर और लाइफ कोच भी हैं।
खाने खाने,बनाने ,एवं इसको लेकर हमें सावधान रहने की आवश्यकता होती है। हमें कभी भी इसको लेकर असावधानी नहीं बरतनी चाहिए। वास्तु के अनुसार ही दिनचर्या में आने वाले कार्यों को करना चाहिए। अगर हम इसको लेकर लापरवाही करेंगे तो घर परिवार में अशांति छायी रहेगी। तो आइये जानते हैं मनोज जैन से वास्तु के अनुसार खाने बनाने की सही दिशा के बारे में –
किचन घर में किसी भी दिशा में हो, लेकिन खाना बनाने वाले का मुंह पूर्व दिशा की ओर ही रहना चाहिए। किचन में एक खिड़की यदि पूर्व दिशा की ओर हो तो वास्तु की दृष्टि से यह बहुत अच्छा माना जाता है। अगर दक्षिण-पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके खाना पकाया जाए तो घर की सुख-शांति पूरी तरह से भंग हो सकती है। आए दिन घर के लोगों में लड़ाई-झगड़े होने की संभावना बनी रहती है। इसलिए इस दिशा में मुंह करके खाना नहीं बनाना चाहिए। दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके खाना पकाने से घर की महिलाओं को कई रोगों का सामना करना पड़ सकता है।
पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके खाना बनाने से घर के लोगों को त्वचा और हड्डी से जुड़े रोग पैदा होने का डर रहता है। उत्तर दिशा की तरफ मुंह करके खाना बनाने पर धन-संपत्ति की हानि होने का खतरा होता है।