तुलसी है आपके लिए वरदान ,जो आपके जीवन को करेगी खुशहाल

भारत में अपनी पहचान बनाने के साथ- साथ लंदन और अन्य देशों में भी अपने काम के लिए प्रसिद्द वास्तु कंसलटेंट श्री मनोज जैन वास्तु रीडर के साथ होलिस्टिक कोच, ऑरा रीडर, लाइफ कोच भी हैं । तुलसी के कुछ चमत्कारिक गुण जिनको जानना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा –

1.तुलसी के पौधे को लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है। जिन घरों में तुलसी का पौधा लगा होता है वहां लक्ष्मी का वास होता है। अपने घर में एक तुलसी का पौधा जरूर लगाएं। इसे उत्तर, पूर्व या उत्तर-पूर्वी दिशा में लगाएं या फिर घर के सामने भी लगा सकते हैं। प्रतिदिन तुलसी पूजा करने से व्यक्ति को कई लाभ प्राप्त होते हैं।

2.तुलसी माला से लक्ष्मी मंत्र का नित्य पाठ करने से धन की प्राप्ति होती है अौर परिवार में सुख-शांति बनी रहती है। प्रतिदिन स्नानदि कार्यों से निवृत होकर तुलसी के पास दीपक प्रज्वलित करने से देव दोष खत्म होता है।

3.धार्मिक कार्यो में पूजी जाने वाली तुलसी एक बहुत ही फायदेमंद औषधि भी है। आदिकाल से ही तुलसी का प्रयोग बहुत सी आयुर्वेदिक दवाईयों में किया जाता है। अपने धार्मिक महत्व के कारण तुलसी का पौधा हर हिंदू परिवार में रखा जाता है।

4.तुलसी पौधे की प्रतिदिन पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है अौर पूजा करने वाले व्यक्ति को व्रत, यज्ञ अौर हवन करने के बराबर फल मिलता है। प्रतिदिन तुलसी पौधे के दर्शन मात्र से ही व्यक्ति के पाप कम हो जाते हैं।

5.हर दिन तुलसी के पूजन से मोक्ष की भी प्राप्ति होती है। घर से बाहर जाने से पूर्व तुलसी के दर्शन करके जाना शुभ होता है। तुलसी के पौधे में अौषधीय गुण भी होते हैं। इसके पत्तों को पानी में डालने से कीटाणु मर जाते हैं