घर को सकारात्मक ऊर्जा से युक्त रखने के लिए आजमाए यह उपाए

अच्छे जीवन के लिए जरुरी है अच्छी सेहत और अच्छी सेहत के लिए अच्छे खान-पान के साथ घर का वास्तु सही होना उतना ही महत्वपूर्ण है अगर वास्तु के कुछ नियमों का खयाल रखा जाए तो परिवार के लोगों की सेहत बनी रहती है। इन नियमों का पालन करके आप कई बीमारियों को अपने घर और परिवार से दूर रख सकते हैं। आइए, जानते हैं कौन-से हैं ये सरल नियम..

सही दिशा में सोये
वास्तु के अनुसार, अच्छी नींद व्यक्ति को काफी बीमारियों से दूर रखती है। रात को सोते समय ध्यान दें कि आपका सिर दक्षिण दिशा की तरफ हो और पैर उत्तर की तरफ। इन दिशाओं में इस प्रकार सोने से सिर दर्द और अनिंद्रा की दिक्कतें व्यक्ति को परेशान नहीं करती हैं

बैडरूम में इन बातों का रखें ख्याल
आप दिनभर कहीं भी हों लेकिन आराम और सोने के लिए आप अपने बेडरूम में ही जाते हैं। बेडरूम कभी भी पूरी तरह से बंद नहीं होना चाहिए। सुबह की ताजी हवा आने के लिए कमरे में खिड़की होनी चाहिए। आप कभी भी अपने बेडरूम में भगवान की तस्वीर ना लगाएं, बेडरूम में प्राकतिक तस्वीर लगा सकते हैं।

घर के मध्य हिस्से में न रखें ज्यादा सामान
घर का मध्य भाग जहां तक संभव हो सके खाली रखना चाहिए। अत्यधिक सामान को जब हम इस भाग में रखते हैं तो घर में प्रवेश करनेवाली सकारात्मक ऊर्जा बाधित होती है और घर के वातावरण में निराशा और थकान भरने लगती है। अगर यहां सामान रखना ही हो तो कम सामान रखें और हर समय सफाई रखें।

किचन और बाथरूम न हो आस-पास
ज्यादातर बीमारियां इंसान को रसोई घर से लगती हैं। घर खरीदते या लेते समय, इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि कहीं घर में किचन और बाॉथरूम आस-पास तो नहीं हैं। वास्तु में ऐसा होना, बीमारियां का आमंत्रण बताया गया है।